Phon on na hone par kare ye kaam

कई बार एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के सामने फोन ऑन ना होने की समस्या आती है। हम बता रहे ऐसे स्टेप्स जिनसे अगर किसी छोटी गड़बड़ी के कारण फोन ऑन नहीं हो रहा तो वो ठीक हो जाएगा। फोन ऑन ना होने पर करें ये काम...
 
निकालें SD कार्ड
कारण: किसी ऐप या करप्ट फाइल के कारण फोन हो गया बंद
 
क्या करें- 
SD कार्ड में सेव किसी करप्ट फाइल या ऐप के कारण फोन बंद हो जाता है। ऐप का बैकअप डाटा भी SD कार्ड में सेव होता है इसलिए कई बार SD कार्ड निकालने पर ही समस्या हल हो जाती है। अगर आपका फोन बार-बार क्रैश हो रहा है या हैंग हो रहा है तो उसके लिए भी ये तरीका काम कर सकता है। 

नीचे दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट
कस्टम OS मोड

कारण: फोन के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर में किसी प्रॉब्लम के कारण अगर फोन बार-बार क्रैश या हैंग होकर बंद हो गया है तो ये ऑप्शन ट्राय कर सकते हैं। 
 
क्या करें- 
 
हर फोन में कस्टम OS मोड के लिए कोड अलग होता है। हम यहां सैमसंग स्मार्टफोन्स पर टेस्ट कर रहे हैं, इस फोन में "Volume Down+ power+ Home" बटन की मदद से कस्टम OS मोड आएगा। इसमें वॉल्युम डाउन बटन की मदद से कैंसिल एंड रीस्टार्ट ऑप्शन सिलेक्ट करें। ध्यान रहे कस्टम OS मोड पर जाकर अगर आपने कोई नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया है तो इससे फोन में काफी गड़बड़ियां भी हो सकती हैं। 

रीबूट करें फोन- 

कारण: हार्डवेयर प्रॉब्लम की वजह से फोन काफी स्लो होकर बंद हो गया।
 
क्या करें- 
 
हर फोन में बूट कोड (कैसे फोन को रीबूट मोड में लाया जाए) अलग होता है। हमने यहां सैमसंग गैलेक्सी ग्रैंड 4G प्राइम को टेस्ट किया जिसमें बूट कोड "Volume UP+ power+ Home" था। आप अपने फोन का बूट कोड इंटरनेट से पता कर सकते हैं। एक बार फोन इस कोड का इस्तेमाल करने पर रिकवरी मोड में आ जाए तो यूजर्स "Rebot System Now" ऑप्शन को सिलेक्ट करें। ऑप्शन सिलेक्ट करने के लिए पावर बटन का इस्तेमाल करें और ऑप्शन पर स्क्रॉल करने के लिए वॉल्युम अप और डाउन बटन का। 

नीचे दी गई ट्रिक का स्क्रीन शॉट
 
कैश मेमोरी क्लियर करें-

कारण: कई बार फोन में वायरस आने या किसी अन्य हार्डवेयर प्रॉब्लम के कारण कैश मेमोरी करप्ट हो जाती है। ऐसे में कैश मेमोरी को क्लियर करना जरूरी हो जाता है। 

क्या करें-
हर फोन में बूट कोड (कैसे फोन को रीबूट मोड में लाया जाए) अलग होता है। हमने यहां सैमसंग गैलेक्सी ग्रैंड 4G प्राइम को टेस्ट किया जिसमें बूट कोड "Volume UP+ power+ Home" था। आप अपने फोन का बूट कोड इंटरनेट से पता कर सकते हैं। एक बार फोन इस कोड का इस्तेमाल करने पर रिकवरी मोड में आ जाए तो यूजर्स "Wipe Cache Partition" ऑप्शन को सिलेक्ट करें। ऑप्शन सिलेक्ट करने के लिए पावर बटन का इस्तेमाल करें और ऑप्शन पर स्क्रॉल करने के लिए वॉल्युम अप और डाउन बटन का। 

सिम्बॉलिक इमेज
पावर बटन हो सकती है खराब-

कारण: पावर बटन जाम हो जाने या कोई कचरा फंस जाने के कारण काम ना कर रही हो। 

क्या करें- 

अगर पावर बटन की खराबी के कारण फोन ऑन होने में दिक्कत आ रही है तो हो सकता है की बटन जाम हो गया हो या फिर कोई कचरा चला गया हो। पावर बटन को रिलीज करने का सबसे बेहतर तरीका है उसे हार्ड किताब पर हल्के से थपथपाना। किसी भी बाइंडिंग वाली किताब के कवर पर फोन को टेढ़ा कर पावर बटन वाले साइड से थपथपाइए। ऐसा 10-15 बार करने से अगर पावर बटन जाम हो गया है तो खुल जाएगा।

बैटरी की समस्या- 

कारण: बैटरी हो रही है खराब।

क्या करें- 

बैटरी की समस्या के कारण कई बार 30 प्रतिशत बैटरी होने के बाद भी फोन बंद हो जाता है और बैटरी पूरी तरह से डिस्चार्ज हो जाती है। ऐसे में फोन चार्जिंग पर लगाने से ऑन तो हो जाएगा, लेकिन इसके कारण फोन की IC (इंटिग्रेटेड सर्किट) परमानेंट खराब हो सकती है। इसके अलावा, चार्जिंग सॉकेट पर भी असर पड़ सकता है। इसलिए बैटरी चेंज करना सही ऑप्शन होगा। 

सिम्बॉलिक इमेज
कोई अन्य समस्या-

कारण: फोन के हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर फेल होने के कारण, फोन में पानी जाने के कारण या डिस्प्ले चले जाने के कारण।

क्या करें- 
अगर कोई अन्य समस्या जैसे फोन में पानी जाने, या डिस्प्ले खराब हो जाने के कारण या फिर कोई सर्किट फेल हो जाने के कारण अगर फोन बंद है तो ऐसे में फोन को किसी सर्विसिंग सेंटर पर ले जाना ही बेहतर होगा।  
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment