पैन कार्ड हेतु ऑनलाइन आवेदन
- CONTENTS
- पैन के बारे में
- पैन का उपयोग
- प्राप्त करने की पात्रता
- पैन हेतु आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़
- व्यक्तिगत पहचान के लिए प्रमाण
- आवासीय पता के प्रमाण के लिए
- पैन कार्ड के लिए शुल्क व भुगतान की प्रक्रिया
- पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
- पैन कार्ड के लिए आवेदन की ऑफलाईन प्रक्रिया
- पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन:
पैन के बारे में
परमानेंट अकाउंट नम्बर (पैन) कार्ड एक फोटो पहचान पत्र है, जिसमें प्रत्येक कार्डधारी के लिए 10 अंकों वाला एक अल्फा न्युमेरिक नम्बर आवंटित की जाती है। इसे भारत सरकार के वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है और आयकर रिटर्न दाखिल करने के दौरान पैन नंबर उद्धृत करना अनिवार्य है। इसके अलावा, पैन का उपयोग बैंक में खाता खुलवाने, पासपोर्ट बनवाने, ट्रेन में ई-टिकट के साथ यात्रा करते समय पहचान पत्र के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।
पैन का उपयोग
पैन का उपयोग इन कार्यों के लिए अनिवार्य रूप से किया जाता है:
- आयकर (आईटी) रिटर्न दाखिल करने के लिए,
- शेयरों की खरीद-बिक्री हेतु डीमैट खाता खुलवाने के लिए,
- एक बैंक खाता से दूसरे बैंक खाता में 50,000 रुपये या उससे अधिक की राशि निकालने अथवा जमा करने अथवा हस्तांतरित करने पर,
- टीडीएस (टैक्स डिडक्शन एट सोर्स) जमा करने व वापस पाने के लिए।
प्राप्त करने की पात्रता
- कोई भी व्यक्ति, फर्म या संयुक्त उपक्रम पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए कोई न्यूनतम अथवा अधिकतम उम्र सीमा नहीं है।
पैन हेतु आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़
- अच्छी गुणवत्ता वाली पासपोर्ट आकार की दो रंगीन फोटो
- शुल्क के रूप में 105 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट या चेक
- व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण की छायाप्रति
- आवासीय पता के प्रमाण की छायाप्रति
व्यक्तिगत पहचान व आवासीय पता पहचान दोनों सूची में से अलग-अलग दो दस्तावेज़ जमा करें
व्यक्तिगत पहचान के लिए प्रमाण
- विद्यालय परित्याग प्रमाणपत्र
- मैट्रिक का प्रमाणपत्र
- मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान की डिग्री
- डिपोजिटरी खाता विवरण
- क्रेडिट कार्ड का विवरण
- बैंक खाते का विवरण/ बैंक पासबुक
- पानी का बिल
- राशन कार्ड
- संपत्ति कर मूल्यांकन आदेश
- पासपोर्ट
- मतदाता पहचान पत्र
- ड्राइविंग लाइसेंस
- सांसद अथवा विधायक अथवा नगरपालिका पार्षद अथवा राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पहचान प्रमाण पत्र।
आवासीय पता के प्रमाण के लिए
- बिजली बिल
- टेलीफोन बिल
- डिपोजिटरी खाता विवरण
- क्रेडिट कार्ड का विवरण
- बैंक खाता विवरण/ बैंक पास बुक
- घर किराये की रसीद
- नियोक्ता का प्रमाणपत्र
- पासपोर्ट
- मतदाता पहचान पत्र
- संपत्ति कर मूल्यांकन आदेश
- ड्राइविंग लाइसेंस
- राशन कार्ड
- सांसद अथवा विधायक अथवा नगरपालिका पार्षद अथवा राजपत्रित अधिकारी द्वारा हस्ताक्षरित पहचान प्रमाण पत्र।
ध्यान दें: यदि आवासीय पता के प्रमाण के लिए क्रम संख्या 1 से 7 तक में उल्लिखित दस्तावेज का उपयोग जा रहा हो, तो वह जमा करने की तिथि से छः माह से अधिक पुराना नहीं होनी चाहिए।
पैन कार्ड के लिए शुल्क व भुगतान की प्रक्रिया
- पैन आवेदन के लिए शुल्क 105 रुपये है (93.00 रुपये + 12.30% सेवा शुल्क)
- शुल्क का भुगतान डिमांड ड्राफ्ट, चेक अथवा क्रेडिट कार्ड द्वारा किया जा सकता है,
- डिमांड ड्राफ्ट या चेक NSDL- PAN के नाम से बना हों,
- डिमांड ड्राफ्ट मुम्बई में भुगतेय होनी चाहिए और डिमांड ड्राफ्ट के पीछे आवेदक का नाम तथा पावती संख्या लिखा होना चाहिए,
- चेक द्वारा शुल्क का भुगतान करनेवाले आवेदक देशभर में एचडीएफसी बैंक के किसी भी शाखा (दहेज को छोड़कर) पर भुगतान कर सकते हैं। आवेदक को जमा पर्ची पर NSDLPAN का उल्लेख करनी चाहिए।
पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया
- पैन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपके पास 105 रुपये का बैंक ड्राफ्ट या चेक अवश्य होनी चाहिए अथवा आपके पास ऑनलाइन भुगतान के लिए क्रेडिट कार्ड हों,
- सबसे पहले वार्ड/ सर्किल, रेंज, कमिश्नरी, एरिया कोड, एओ कोड, रेंज कोड तथा एओ से संबंधित सूचना भरें,
- वार्ड/ सर्किल, रेंज, कमिश्नरी, एरिया कोड, एओ कोड, रेंज कोड तथा एओ संबंधित जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें,
- यह जानकारी निकटतम आयकर कार्यालय से भी प्राप्त किया जा सकता है,
- इसके बाद दिये गये फॉर्म को भरें,
- फॉर्म में आपको अपने कार्यालय पता का भी उल्लेख करना होगा। यदि आपका कोई कार्यालयी पता नहीं हों तो उसकी जगह आप अपना कोई और पता लिख सकते हैं,
- फॉर्म भरने के बाद सब्मिट बटन पर क्लिक करें,
- इसके बाद जाँच कर लें कि सभी जानकारी सही है या नहीं। सभी जानकारी सही होने पर पेज के नीचे दिखाए गए कोड टाइप करें और “कन्फर्म” बटन पर क्लिक करें,
- इसके बाद आपके समक्ष पावती संख्या (एकनॉलेजमेंट नम्बर) के साथ एक फॉर्म आएगा,
- यह पावती संख्या आपके पैन आवेदन के लिए यूनिक रेफरेंस नम्बर है,
- इस नम्बर का प्रयोग आप भविष्य में अपने पैन आवेदन की स्थिति जानने के लिए कर सकते हैं,
- इस पावती संख्या (एकनॉलेजमेंट नम्बर) का प्रिंट लेकर उसे सेव कर लें,
- एकनॉलेजमेंट फॉर्म का प्रिंट लेकर हाल में खिंचवाया गया अपना फोटो दिये स्थान पर चिपकाएँ और उसके नीच दिये बॉक्स में हस्ताक्षर करें (दिये गए बॉक्स में बिना किनारों को छुए),
- पावती संख्या (एकनॉलेजमेंट नम्बर) पर हस्ताक्षर के लिए केवल काली स्याही वाले बॉल पेन का ही प्रयोग करें,
- आवेदन के साथ व्यक्तिगत पहचान व आवासीय पता की छायाप्रति और94 रुपये का बैंक ड्राफ्ट नत्थी कर भेजें,
- बैंक ड्राफ्ट के पीछे अपना नाम और एकनॉलिजमेंट संख्या अवश्य लिखें,
- यदि आप पैन के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान चेक के जरिए कर रहे हों, तो उसे अपने शहर के एचडीएफसी बैंक में जमा करें,
- एचडीएफसी बैंक के नजदीकी शाखा की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें
- एनएसडीएल कार्यालय में एक्नॉलेजमेंट फॉर्म भेजने से पहले इन सूची की जांच कर लें:
- एक्नॉलेजमेंट फॉर्म (रंगीन फोटो और हस्ताक्षर के साथ)
- व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण की छायाप्रति
- आवासीय पता के प्रमाण की छायाप्रति
- 105 रुपये का बैंक ड्राफ्ट
- लिफाफे पर बड़े अक्षरों में लिखें “पैन के लिए आवेदन- एक्नॉलेजमेंट नम्बर” (जैसे, “पैन के लिए आवेदन- 881010100000097”)
- आवेदन पत्र इस पता पर भेजें- NSDL, 'Income Tax PAN Services Unit, National Securities Depository Limited, 3rd Floor, Sapphire Chambers, Near Baner Telephone Exchange, Baner, Pune- 411045 (Maharashtra)
- आपका एक्नॉलेजमेंट, डिमांड ड्राफ्ट (यदि हो), और पहचान और पते का प्रमाण ऑनलाइन आवेदन की तिथि से 15 दिन के अन्दर एनएसडीएल कार्यालय को मिल जाने चाहिए,
- डिमांड ड्राफ्ट अथवा चेक के साथ ड्राफ्ट आवेदन पर प्रक्रिया केवल तभी शुरू की जाती है जब शुल्क का भुगतान हो जाता है,
- पैन संबंधी अधिक जानकारी के लिए 020-27218080 पर भी संपर्क कर सकते हैं अथवा tininfo@nsdl.co.in, mailto:tininfo@nsdl.co.in संदेश भेजें,
- पैन आवेदन की स्थिति जानने के लिए- 53030 पर SMS भेजें- PAN <space> एकनॉलेजमेंट नम्बर और उसे 53030 पर भेज दें।
पैन कार्ड के लिए आवेदन की ऑफलाईन प्रक्रिया
- यहाँ क्लिक कर आवेदन पत्र संख्या 49A प्राप्त करें,
- आवेदन पत्र को काली स्याही वाले बॉल पेन से भरें और अपना रंगीन फोटो चिपकाकर दिए गए बॉक्स में हस्ताक्षर करें,
- प्रपत्र संख्या 49 ए को भरने के लिए जरूरी मार्ग-निर्देश के लिए यहाँ क्लिक करें,
- आवश्यक दस्तावेज (व्यक्तिगत पहचान व आवासीय पता का प्रमाणपत्र)तथा आवेदन शुल्क के लिए बैंक ड्राफ्ट या चेक फॉर्म के साथ नत्थी करें,
- अपने निकटतम पैन जमा केन्द्र पर जाकर आवेदन जमा करें,
- अपने नजदीकी पैन आवेदन संग्रह केन्द्र का पता जानने के लिए
- पैन कार्ड से संबंधित ऑनलाइन सेवाएँ
- प्रपत्र संख्या 49 ए को भरने के लिए जरूरी मार्ग-निर्देश के
- पैन कार्ड हेतु आवेदन पत्र संख्या 49 ए के लिए
- अपने नजदीकी पैन आवेदन संग्रह केन्द्र का पता जानने के लिए
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन:
- अपने पैन आवेदन की स्थिति (एनएसडीएल) जानने के लिए
- अपने पैन आवेदन की स्थिति (यूटीआईटीएसएल) जानने के लिए
- अपना पैन विवरण जानें।
- पैन कार्ड से संबंधित शिकायत दर्ज कराने हेतु
- पैन कार्ड से संबंधित दर्ज कराये गये शिकायत की स्थिति जानने हेतु
स्त्रोत : पोर्टल विषय सामग्री टीम
About Unknown
This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
0 comments:
Post a Comment