जानिए keyboard पर इन बटनों पर उभार क्यों होते है

हो गया खुलासा! तो इसलिए कंप्यूटर पर कीबोर्ड के F और J बटनों पर होते हैं उभार कंप्यूटर और लैपटॉप पर आप काम जरूर करते होंगे। शायद आपने गौर यह भी किया होगा कि कंप्यूटर या फिर लैपटॉप के की बोर्ड पर F और J बटन पर नीचे की तरफ एक उभार का निशान बना होता है। चाहे टाइपिंग हिंदी की हो या फिर अंग्रेजी की जब आप टाइप करते है तो आपके दोनों हाथों की तर्जनी यानी इंडेक्स फिंगर एफ और जे पर रहती है। लकीरनुमा उभार आपकी टाइपिंग की सुविधा के लिए दी गई होती है।

जिस वक्त आपके बाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर (तर्जनी) F पर होती है, बाकी उंगलियां (कनिष्ठा, मध्यमा और अनामिका) A, S और D बटन पर होती हैं। दाएं हाथ की इंडेक्स फिंगर (तर्जनी) जब J पर होती है तो बाकी उंगलियां K, L और कॉलन (;) पर होती हैं। आपके दोनों हाथों के अंगूठे इस दौरान स्पेस बार पर होते हैं। इस प्रकार आप हाथ रखने पर आप दोनों हाथों से सभी बटनों तक आसानी से पहुंच बनाते है और इससे आपको टाइपिंग करने में आसानी होती है। इसकी मदद से आप बिना कीबोर्ड देखे टाइपिंग कर सकते हैं जिससे आपकी स्पीड भी तेज हो जाती है। यानी इससे आपको तेजी से टाइपिंग करने में और वह भी बिना देखे हुए करने में सहूलियत होती है। कीबोर्ड पर इसलिए यह निशान बनाए जाते है।
कीबोर्ड पर लकीरनुमा इस उभार से आप अपने हाथों को एकदम सही स्थिति में लाकर टाइपिंग के तैयार हो सकते हैं। प्रोफेशनल टाइपिंग करने वालों की मदद के लिए इन दोनों बटन्‍स पर ये उभार बनाए जाते हैं। इन दोनों बटन पर उभार बनाने का आइडिया जून ई. बॉटिश का था। फ्लोरिडा की रहने वालीं बॉटिश ने अपने इस आइडिया को अप्रैल 2002 में पेटेंट करवाया था। यह उभार वाले बटन QWERTY और Dvorak, दोनों ही प्रकार के कीबोर्ड में पाए जाते हैं
Share on Google Plus

About Unknown

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment